निवारण पोर्टल में आपका स्वागत है

निवारण क्‍या है?
1. यह सेवा मामलों से संबंधित शिकायतें दर्ज कराने के लिए एक अतिरिक्‍त ऑन लाइन सुविधा है।
2. इसकी प्रगति की निगरानी रेलवे बोर्ड और माननीय रेल मंत्री तक उच्‍चतम प्राधिकारियों द्वारा की जाएगी।

इस पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें?
1. कोई व्‍यक्ति जो शिकायत दर्ज कराना चाहता है उसे यूजर्स के रूप में रजिस्‍टर्ड होना होगा और लॉग इन/यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्‍त करना होगा।
2. लॉग इन/यूजर्स आईडी प्राप्‍त करने के पश्‍चात वह व्‍यक्ति निर्धारित फार्मेट में शिकायत दर्ज कर सकता है।
3. शिकायत दर्ज करने के पश्‍चात सिस्‍टम एक यूनिक रजिस्‍ट्रेशन नंबर जनरेट करेगा। इस यूनिक रजिस्‍ट्रेशन नंबर को भविष्‍य में सिस्‍टम को एक्‍सेस करने के लिए अपने पास रखा जाना चाहिए।

क्‍या मैं मोबाइल फोन और ईमेल एकाऊंट के बिना शिकायत दर्ज कर सकता हूं?
1. यद्यपि यह भी वांछनीय है कि तीव्र और अधिक विश्‍वसनीय संप्रेषण के लिए व्‍यक्ति के पास एक मोबाइल फोन और ईमेल एकाउंट हो, लेकिन आप उनके बिना भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

क्‍या मैं अपनी शिकायत की स्थिति जान सकता हूं?
1. कोई भी व्‍यक्ति यूनिक रजिस्‍ट्रेशन नंबर का उपयोग कर शिकायत की स्थिति की जानकारी प्राप्‍त कर सकता है।
2. कोई भी व्‍यक्ति विभिन्‍न प्राधिकारियों द्वारा शिकायत पर की गई कार्रवाई को देखने के अतिरिक्‍त अपनी टिप्‍पणियां/रिमाइन्‍डर भी दे सकता है।

किस प्रकार की शिकायतों को दर्ज किया जा सकता है
1. निवारण में सेवा संबंधी मुद्दों के कारण उत्‍पन्‍न शिकायतों को दर्ज करने का प्रावधान है जिन्‍हें मुख्‍यत: 6 कोटियों में बांटा गया है। संबंधित प्राधिकारी से तीव्र संप्रेषण के लिए इन कोटियों को आगे उप-कोटियों में बांटा गया है।
2. यदि कोई भी कैटेगर उचित प्रतीत नहीं होती है तो व्‍यक्ति 'अन्‍य' कोटि को चुन सकता है और शिकायत दर्ज कर सकता है।

निपटान के लिए समय सीमा
1. यदि कोई आपवाधिक कारण न हो तो प्रबंधन ने शिकायतों के निपटान के लिए पंजीकरण के दिन से 60 दिनों तक की समय-सीमा निर्धारित की है।

मैं अपने मामले के निपटान के बारे में कैसे जान पाऊंगा?
1. जब मामला निपट जाता है, तब एक मैसेज पंजीकृत ई-मेल आईडी और/अथवा पंजीकृत मोबाइल नं. पर भेजा जाएगा। शिकायतकर्ता सिस्‍टम में लॉगिंग करके स्थिति देख सकता है।

मेरी शिकायतों की जांच कौन करेगा?
1. शिकायत को, जैसाकि शिकायत में वर्णित किया गया है, विषय वस्तु से संबंधित प्राधिकारियों को अग्रेषित किया जाएगा।

क्‍या मैं इस निपटान के विरूद्ध अपील कर सकता हूं?
1. यदि शिकायतकर्ता निपटान से सहमत नहीं है, वह मूल पंजीकरण नम्‍बर की सहायता से अपील दर्ज कर सकता/सकती है।
2. शिकायत को ‘अपील’ बटन को क्‍लिक करके दर्ज किया जा सकता है जिसकी उच्‍च प्राधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी।
3. अपील के निपटान की समय-सीमा 45 दिन है।